कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र – विभिन्न तरीकों का उपयोग करके कैसे डाउनलोड करें. Covid Vaccination Certificate – How to download using different methods from online and by using apps

 कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र – विभिन्न तरीकों का उपयोग करके कैसे डाउनलोड करें

👉देश में बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीनेशन का आयोजन किया जा रहा है और हर दिन लाखों लोग टीकाकरण करवा रहे हैं.  उमंग ऐप, डिजिलॉकर ऐप, आरोग्य सेतु ऐप, और अपने आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, संदर्भ आईडी, लाभार्थी आईडी जैसे स्रोतों से कोरोना वैक्सीन स्लॉट कैसे बुक करें और कोविद टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें, इसके लिए कई नागरिक अभी भी संघर्ष कर रहे हैं। आईये जानते है कि कैसे डाऊनलोड करे।

Covid Vaccination Certificate Download


👉लोग टीका लगवाने के बाद कोरोना टीकाकरण का प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं।  कई नागरिक या तो अपने बुढ़ापे में हैं या कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं।  और जैसा कि हम जानते हैं, सर्टिफिकेट को विभिन्न तरीकों से एक्सेस किया जा सकता है।  हमने आपको काउइन वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की उचित प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने के लिए प्रत्येक विधि का अध्ययन किया है।


👉डिजिलॉकर ऐप से covin टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें


 डिजिलॉकर ऐप आपको अपने विभिन्न व्यक्तिगत दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि को स्टोर करने की अनुमति देता है। यह ऐप भारत सरकार के विभिन्न अन्य विभागों के डेटा को भी स्टोर करता है।  आप इन चरणों का पालन करके डिजी-लॉकर ऐप से कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।हम उपयोगकर्ताओं को सलाह देते हैं कि कृपया चरणों को ध्यान से पढ़ें और केवल सरकार द्वारा प्रायोजित ऐप से ही प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।  नीचे दिए गए तरीके वैध हैं और आपको कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करने में मदद करेंगे।


👉अगर आपने पहले से डिजी-लॉकर ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं किया है तो प्ले स्टोर पर जाएं।


 👉अब नाम, जन्मतिथि, लिंग, सुरक्षा पिन, मोबाइल नंबर, आधार नंबर और ईमेल आईडी जैसे विवरण दर्ज करके ऐप में पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरें।


👉 अब पंजीकरण के बाद, केंद्र सरकार टैब के माध्यम से नेविगेट करें और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) पर क्लिक करें।


 👉आपको "वैक्सीन सर्टिफिकेट" के रूप में लेबल वाला एक विकल्प दिखाई देगा।


 👉वैक्सीन सर्टिफिकेट लिंक पर क्लिक करें और कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए अपनी 13 अंकों की संदर्भ आईडी दर्ज करें।


 🔴काउइन वेबसाइट से कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें🔴


👉 www.cowin.gov.in भारत में टीकाकरण की आधिकारिक वेबसाइट है।  वेबसाइट का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है लेकिन इस पृष्ठ पर हम केवल वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे।  प्रमाणपत्र डाउनलोड प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करने के लिए यहां कुछ आसान चरण दिए गए हैं।


👉अपने ब्राउज़र का उपयोग करके काउइन की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.cowin.gov.in/home पर जाएं।


👉 अब साइन-इन बटन पर क्लिक करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉगिन करें।


 👉आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।


 👉लॉग इन करने के बाद, आपको पहले और दूसरे टीकाकरण दोनों के लिए अपने टीकाकरण की तारीखें दिखाई देंगी।


👉 अब, अपने नाम के नीचे दिए गए सर्टिफिकेट टैब लिंक पर जाएं।


 👉पीडीएफ फाइल को कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट के रूप में डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।


🔴 उमंग ऐप से कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें🔴


 उमंग ऐप का उपयोग करना और कोविड वैक्सीन के लिए प्रमाणपत्र डाउनलोड करना वास्तव में सरल है।  उमंग ऐप से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्राप्त करने के लिए इन चरणों को देखें।

👉उमंग ऐप खोलें।  अगर आपने पहले से ऐप डाउनलोड नहीं किया है, तो प्ले स्टोर पर जाएं और वहां से ऐप डाउनलोड करें।


👉 अपने मोबाइल में ऐप खोलें और "नया क्या है" अनुभाग खोजें।


 👉“नया क्या है” अनुभाग के अंतर्गत, आपको CoWIN नाम का एक टैब मिलेगा।


👉 CoWIN पर क्लिक करें और टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करें विकल्प पर टैप करें।


 👉अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी भी दर्ज करें जो अभी आपके मोबाइल पर भेजा गया है।


 👉लाभार्थी के नाम की पुष्टि करें और वहां से कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।



🔴कोविड द्वितीय वैक्सीन प्रमाणपत्र🔴


 Covid 2nd Vaccine सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको आर्टिकल में कई आसान तरीके बताए जा रहे हैं।  हम आपको आपका टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए एक सीधा लिंक प्रदान करेंगे।  अब आप अपने मोबाइल के माध्यम से कोविड वैक्सीन द्वितीय खुराक प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।  इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स बताए जा रहे हैं।  जब आप अपनी कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करते हैं, तो आपको अपने टीकाकरण के समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।


 इस मैसेज में आपको वैक्सीन के साथ-साथ आपके रजिस्ट्रेशन नंबर की भी जानकारी दी जाती है।  इस मैसेज में आपको एक लिंक दिया जाएगा जिस पर आप अपने मोबाइल नंबर पर एक पेज खोलेंगे।  इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर गेट ओटीपी पर क्लिक करना है और लॉग इन करना है।  लॉग इन करने पर आपके मोबाइल पर कोविड वैक्सीन द्वितीय खुराक प्रमाणपत्र की एक पीडीएफ़ मिल जाएगी।  अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।


🔴आरोग्य सेतु ऐप से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें🔴


 आरोग्य सेतु ऐप को विशेष रूप से केवल कोविड के लिए ही डिजाइन किया गया था।  यह कोविद के शुरुआती लक्षणों का निदान कर सकता है और आपके आसपास के कोरोना पॉजिटिव लोगों पर भी नज़र रखता है।  आप अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र भी डाउनलोड करने के लिए आरोग्य सेतु का उपयोग कर सकते हैं।


👉आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करें, अगर आपने पहले से नहीं किया है और इसे खोलें।


👉 अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग करके लॉगिन या रजिस्टर करें।


 👉सबसे ऊपर CoWIN टैब पर क्लिक करें।


👉 अब वैक्सीन सर्टिफिकेट पर क्लिक करें और अपनी 13 अंकों की लाभार्थी आईडी दर्ज करें।


👉 अब इसे अपने डिवाइस में डाउनलोड करने के लिए "प्रमाणपत्र प्राप्त करें" लिंक पर क्लिक करें।


 🔴आधार कार्ड का उपयोग करके टीकाकरण प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें🔴

Also check:

🔴मोबाइल नंबर से कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें🔴

 ऊपर सूचीबद्ध प्रत्येक विधि में, आपका मोबाइल नंबर सबसे महत्वपूर्ण कारक है।  बिना मोबाइल नंबर के कोई भी कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर सकता है।  ऊपर सूचीबद्ध प्रत्येक प्रक्रिया में आप मोबाइल नंबर के माध्यम से ही कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।  तो आप मोबाइल नंबर के साथ प्रमाणन डाउनलोड कर सकते हैं:

 काउइन वेबसाइट

 आरोग्य सेतु ऐप

 उमंग अप्प

 डिजिलॉकर ऐप

🔴 बिना संदर्भ आईडी या लाभार्थी आईडी के कोरोना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करें🔴

 डिजिलॉकर और आरोग्य सेतु ऐप दोनों में, आपको अपने वैक्सीन प्रमाणपत्र की जांच के लिए अपनी संदर्भ आईडी या लाभार्थी आईडी की आवश्यकता होगी।  यदि आप इन दो विधियों का उपयोग करके प्रमाण पत्र डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो आप संदर्भ आईडी का उपयोग किए बिना प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए उमंग ऐप और काउइन वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments